हाल ही में, अधिक से अधिक साधारण और उन्नत इंटरनेट उपयोगकर्ता मुफ्त VPN डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं, Torrents, गेम या सामग्री को डाउनलोड करने के लिए, जो उनके देश में उपलब्ध नहीं है। आज, बड़ी संख्या में VPN प्रोग्राम और एप्लिकेशन नेटवर्क पर पाए जा सकते हैं। इन में से कुछ मुफ्त में सेवाओं का पूरा पैकेज पेश करते हैं। हालांकि, उनकी गुणवत्ता हमेशा संदिग्ध होती है। डेटा रिसाव से बचने के लिए, स्टैटिक IP पते वाले सर्वोत्तम कार्यक्रमों से खुद को परिचित करने की सलाह दी जाती है।

स्टैटिक IP पता वाले सर्वश्रेष्ठ VPN सेवाएं

UAE या अन्य देशों के लिए PC पर सबसे अच्छा मुफ्त VPN ढूँढना नौसिखिए उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। प्रत्येक डेवलपर जितना संभव हो सके अपने उत्पाद को बढ़ावा देने की ही कोशिश करता है। लेकिन हकीकत अक्सर प्रस्तावों से अलग होती है।

NORDVPN

यह विश्वसनीयता और सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। उनके द्वारा विकसित सेवाओं का पैकेज दो-कारक प्रमाणीकरण के माध्यम से गोपनीयता नीति की आवश्यकताओं का ध्यान रखता है। इसके बदौलत, एक हमलावर को डेटा चोरी करने के लिए डिवाइस तक भौतिक पहुंच ज़रूरी हो गया है।

इस के कई ख़ास विशेषताएं हैं:

l  लॉग की अनुपस्थिति, चूंकि कार्यक्रम व्यक्तिगत डेटा एकत्र नहीं करता है और उन्हें तीसरे पक्ष को स्थानांतरित नहीं करता है;

l  चौबीसों घंटे ग्राहक सेवा की उपस्थिति;

l  इन के सर्वर 59 क्षेत्रों में स्थित हैं;

l  असीमित बैंडविड्थ प्रदान करता है।

अधिकांश सेवाओं के विपरीत, इस का डेवलपर 30-दिन का मनी बैक विकल्प प्रदान करता है। क्लाइंट को 10 जीबी तक का क्लाउड स्टोरेज भी मिलता है। इसके अतिरिक्त, साइबर हमलों के खिलाफ एक विश्वसनीय सुरक्षा बनाई गई है।

Windscribe

यह NORDVPN का पहला प्रतियोगी है। सर्वरों के व्यापक वितरण के कारण इसे लोकप्रियता मिली। यह प्रणाली 63 देशों और 150 शहरों के क्षेत्र में स्थित है। इस सेवा के अंतर्निहित «रॉबर्ट» प्रणाली के बदौलत, उपयोगकर्ता अतिरिक्त रूप से स्पैम के खिलाफ विश्वसनीय सुरक्षा प्राप्त करता है। एक स्टैटिक IP पता आपको एक सुरक्षित तरिके में लगातार काम करने देता है और व्यक्तिगत डेटा के रिसाव के बारे में चिंता नहीं करने देता है।

मजबूत एन्क्रिप्शन बनाना ही इस सेवा की एकमात्र विशेषता नहीं है। इसके अलावा, प्रोग्राम बिना लॉगिंग के सिस्टम का उपयोग करके काम करता है। यह अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

TorGuard

उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो गुमनाम प्रारूप में इंटरनेट पर काम करना पसंद करते हैं, यह सेवा सबसे अच्छा समाधान होगी। विश्वसनीयता के अलावा, इस का डेवलपर सस्ती कीमत पर व्यापक कार्यक्षमता प्रदान करता है। इसलिए, लगभग हर उपयोगकर्ता उच्च स्तर की सुरक्षा वाला प्रोग्राम खरीद सकता है। Windows के लिए उपस्थित मुफ्त VPN सर्वर सॉफ्टवेयरें ऐसा सबसे अच्छा प्रदर्शन प्रदान नहीं करता है जो TorGuard कर सकता है।

इसका उपयोग मोबाइल उपकरणों और टैबलेट के लिए किया जा सकता है। फ़िंगरप्रिंट प्रमाणीकरण उपलब्ध है, जो उपयोगकर्ता के नेटवर्क के लिए सबसे मजबूत संभव एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।

विशेष रूप से डिज़ाइन की गई सुरक्षा, इंटरनेट पर स्टाकर या हैकर के हमलों के जोखिम को भी कम करती है।

IVACY

आपको यहां सबसे अच्छा मुफ्त VPN नहीं मिल सकता है। इसके अलावा, कार्यक्षमता के मामले में यह अपने पूर्ववर्तियों से नीच है। लेकिन ऐसा कार्यक्रम, उन लोगों के लिए एक अच्छा समाधान होगा जो मूल गुणों वाले एक सॉफ्टवेयर की तलाश में हैं। यह डेवलपर 30 दिन की मनी रिटर्न पॉलिसी का पालन नहीं करता है। हालाँकि, दुनिया भर के 100 से अधिक स्थानों में इसके 3500 सर्वर हैं।

इस का मुख्य लाभ एक «इंटरनेट स्विच» की उपस्थिति है। यदि इंटरनेट कनेक्शन काट दिया गया है, या VPN के साथ कुछ समस्याएं हैं, तो इस विकल्प के बदलत प्रोग्राम स्वतः बंद हो जाता है। इस में उपस्थित 256-एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम की मदद से, उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत डेटा के सुरक्षित भंडारण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।