नीचे सर्वश्रेष्ठ मुफ्त VPN सॉफ्टवेयर की सूची दी गई है जो इंटरनेट ब्राउज़ करते समय अधिकतम डेटा सुरक्षा प्रदान करता है। प्रत्येक सेवा की अपनी कार्यक्षमता और विशेषताएं होती हैं।

Unlocked VPN

यह एक विश्वसनीय VPN  सेवा है जो इंटरनेट पर काम करते समय अधिकतम सुरक्षा की गारंटी देती है। इस एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए, आपको पंजीकरण पर समय बिताने की आवश्यकता नहीं है। कोई लॉग प्रविष्टियाँ इस में नहीं हैं।

कार्यक्षमता:

● यहाँ तक की रूसी उपभोक्ताों के लिए भी इंटरनेट संसाधनों तक पहुँचने में कोई कठिनाई नहीं;

●यह पृष्ठभूमि में काम करना जारी रखता है, कनेक्ट करने के लिए  बटन पर एक क्लिक करना ही काफी है;

●इस के त्वरित कॉन्फ़िगरेशन को लगभग किसी भी डिवाइस पर परिनियोजित करना आसान है;

●इस के माध्यम से सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते समय डेटा सुरक्षा सुनिश्चित है।

इस की अच्छी और मुफ्त VPN सेवा 7 दिनों के लिए भुगतान के बिना वैध है, उस के बाद, उदाहरण के लिए, रूस में, मासिक सदस्यता की लागत 99 रूबल है।

यह सेवा कोई उपभोक्ता जानकारी एकत्र या संग्रहीत नहीं करती है, और उसे तीसरे पक्ष या धोखेबाजों को स्थानांतरित नहीं करती है। इसका कार्य पूरी तरह से रूसी संघ जैसे कई देशों के मौजूदा विधानों का अनुपालन करता है।

TunnelBear VPN

यह कनाडा में स्थित सबसे सुरक्षित सेवाओं में से एक। इसमें लगभग 2600 सर्वेरों के सेवाएं हैं जो इंटरनेट ट्रैफिक को पुनर्निर्देशित करती हैं। इस में सर्वोत्तम और आधुनिक डेटा एन्क्रिप्शन उपकरणों का उपयोग किया जाता है।

कार्यात्मक विशेषताएं:

● कई देशों में इस से उच्च-गति का सुस्थिर कनेक्शन मिलता है;

● इस में सर्वरों का सुरक्षित वितरण है। हर प्रत्येक वर्ष, ऑडिट के परिणाम सार्वजनिक डोमेन में प्रकाशित किए जाते हैं;

● Windows के लिए इस मुफ्त VPN सर्वर के परीक्षण संस्करण में ऐसा एक विकल्प है कि अगर VPN सर्वर आपका कनेक्शन  डिस्कनेक्ट होता है तो स्वचालित रूप से इंटरनेट से भी डिस्कनेक्ट हो जायेंगे;

●AES-256, SHA-256 जैसे एल्गोरिदमों का इस्तेमाल किया गया इस का एन्क्रिप्शन किसी सैन्य द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले से बदतर नहीं है;

●स्टेल्थ मोड के बदौलत, ISP से इंटरनेट ट्रैफ़िक को छिपाना संभव है;

●विज्ञापन सामग्री को यह ब्लॉक करता है।

लेकिन कुछ निश्चित कमियां भी इस में है। जैसे कि — यदि आप उन सर्वरों से जुड़ते हैं जो अन्य राज्यों के क्षेत्र में स्थित हैं, तो गति काफ़ी कम होने लगती है।

उपभोक्ता मौजूदा तीन टैरिफ प्लानों में से एक चुन सकता है: हर महीने 500 MB इंटरनेट ट्रैफिक के साथ विंडोज के लिए मुफ्त VPN सर्वर वाला सॉफ्टवेयर, असीमित इंटरनेट ट्रैफिक के साथ एक प्रीमियम प्लान (कीमत $3.33 प्रति माह), और टीमों के लिए एक अलग योजना।

पर किसी भी विवाद की स्थिति में कैश बैक गारंटी नहीं है, जो ऐसी सेवाओं के साथ काफी आम बात है। लेकिन विशिष्ट स्थितियों की समीक्षा करना संभव है।

सेवा में 24 घंटे और सप्ताह में 7 दिन उपस्थित एक अच्छी तकनीकी सहायता सेवा का भी अभाव ज़रूर है। लेकिन सहायक बॉट हमेशा संपर्क में रहता है, जो सबसे सामान्य प्रश्नों का उत्तर देता है।

NordVPN

यह एक समान रूप से लोकप्रिय डेवलपर है जिसके पास कई उत्पाद हैं जो आपको जियो-ब्लॉकिंग को बायपास करने की अनुमति देते हैं। यह व्यक्तिगत डेटा की उच्च सुरक्षा की गारंटी देता है। सेवा का मुख्य लाभ आसान स्थापना और कॉन्फ़िगरेशन है। डाउनलोड करने के बाद, एप्लिकेशन अपने आप खुल जाती है, बस रजिस्टर करें और सिस्टम में लॉग इन करें।

इस इ चलने से प्रकट होने वाली पहली चीज़ प्रतीकों के साथ एक मैप  है जो दर्शाता है कि उनके सभी सर्वर कहाँ कहाँ काम करते हैं। नीचे एक त्वरित कनेक्शन विकल्प वाला बटन है। चालू होने के बाद, प्रोग्राम स्वचालित रूप से यह निर्धारित करता है कि ग्राहक को उसके वास्तविक स्थान का उपयोग करके कहाँ पुनर्निर्देशित करना है। आप मैप पर दी गई सूची से मैन्युअल रूप से सर्वर का चयन भी कर सकते हैं।

यूजर इंटरफेस के एक ओर पर एक अतिरिक्त मेनू है, जो अतिरिक्त सर्वर भी प्रदर्शित करता है। यदि एप्लिकेशन का पहली बार उपयोग किया जा रहा है, तो P2P सर्वर का उपयोग किया जा सकता है। इस मामले में, आपको अतिरिक्त सेटिंग्स पर समय बिताने की जरूरत नहीं है।