चीन, अपनी करोड़ों की आबादी और विकास की तीव्र गति के साथ, लंबे समय से प्रॉक्सी सर्वर और वर्चुअल WAN के उपयोग के बारे में रुचि और सवाल उठाता रहा है। इस देश में, इंटरनेट पर सेंसरशिप नियमों और «चीन की महान दीवार» के सभी विचारों के साथ, प्रतिबंधों से बचने की चाह रखने वालों के लिए एक कठिन स्थिति है।

बड़ा चीनी फ़ायरवॉल

चीनी सरकार ग्रेट फ़ायरवॉल ऑफ़ चाइना (GFW) के माध्यम से इंटरनेट तक पहुंच को नियंत्रित करती है। वेबसाइटों और सेवाओं को फ़िल्टर करने और ब्लॉक करने की यह प्रणाली सरकार को चीनी नागरिकों के लिए उपलब्ध जानकारी को नियंत्रित करने की अनुमति देती है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइटें जैसे कि Google, Facebook और Twitter को ब्लॉक कर दिया गया है, जिससे सूचना और समाज तक मुफ्त पहुंच सीमित हो गई है।

चीन में प्रॉक्सी सर्वर और वीपीएन

चीन में कुछ सेंसरशिप प्रतिबंधों से बचने के लिए प्रॉक्सी एप्लिकेशन का उपयोग किया जा सकता है। हालाँकि, चीनी अधिकारी सक्रिय रूप से उनके उपयोग के खिलाफ लड़ते हैं, और उनमें से कई को अक्सर अवरुद्ध कर दिया जाता है। फिर भी, चीन में कुछ उपयोगकर्ता अभी भी अवरुद्ध साइटों और सेवाओं तक पहुंचने के लिए कार्यशील सर्वर ढूंढते हैं।

प्रॉक्सी सर्वर की तुलना में चीन में VPN का उपयोग सेंसरशिप से बचने में अधिक प्रभावी है। एक VPN आपको «चीन की महान दीवार» को दरकिनार करते हुए, चीन के बाहर एक दूरस्थ सर्वर से एक एन्क्रिप्टेड कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है। हालाँकि, यहाँ भी एक रहस्य है: चीनी सरकार ने VPN सर्वर को ब्लॉक करने के लिए तकनीकी तरीकों को लागू करना भी शुरू कर दिया है।

VPN और प्रॉक्सी उपयोग की वैधता

2017 से, चीन में एक कानून है जिसके तहत देश में सभी VPN सेवाओं को पंजीकृत करना आवश्यक है। ऐसा उनके उपयोग पर नियंत्रण कड़ा करने के लिए किया जाता है। आधिकारिक तौर पर पंजीकृत VPN सेवाएं सेवाएं प्रदान कर सकती हैं, लेकिन सख्त नियम और फ़िल्टरिंग लागू की जाती हैं।

निष्कर्ष

चीन में प्रॉक्सी और VPN का उपयोग करना एक जटिल मुद्दा है, और प्रत्येक उपयोगकर्ता को अपने स्वास्थ्य के अनुसार जोखिमों और अवसरों का आकलन करना चाहिए। सख्त सेंसरशिप के बावजूद, चीन में कई लोग अभी भी प्रतिबंधों को दरकिनार करने और दुनिया की जानकारी तक पहुंचने के तरीके ढूंढते हैं। हालाँकि, यह याद रखने योग्य है कि ये ऐसे कार्य हैं जो देश के कानूनों का उल्लंघन कर सकते हैं, और इन्हें सावधानी से लागू करें।